Monday, September 3, 2018

हैदराबाद ब्लास्टः जब दो धमाकों से दहल उठा था निजाम का शहर

हैदराबाद में रहने वाले लोग उस दिन को कभी भूला नहीं सकते. वो ऐसा दिन था, जब 42 बेगुनाह लोगों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा था. एक बाद एक दो बम धमाकों ने निजाम के शहर को दहला कर रख दिया था. इन धमाकों को अंजाम देने का इल्जाम है आतंकी संगठन इंडियन मुजाहिदीन पर. आज से 11 साल पहले उस दिन क्या हुआ था. हम आपको बताने जा रहे हैं.
लुंबिनी एम्युजमेंट पार्क में धमाका
25 अगस्त 2007 की शाम थी. हमेशा की तरह हैदराबाद शहर लोगों की चहल-पहल से गुलजार था. किसी को इस बात का जरा भी अंदाजा नहीं था कि कुछ लोगों के लिए ये शाम उनकी जिंदगी की आखिरी शाम बन जाएगी. शहर का लुंबिनी अम्युजमेंट पार्क लोगों से भरा हुआ था. सब कुछ ठीक चल रहा था कि अचानक 7 बजकर 45 मिनट पर वहां एक जोरदार धमाका हुआ. हर तरफ धुआं और धूल का गुबार था. धमाके बाद वहां लोगों की चीख पुकार सुनाई दे रही थी. जब धूल और धुआं हटा तो सामने कई लाशें पड़ी थी. कुछ लोग गंभीर रूप से घायल थे. लोग समझ ही नहीं पा रहे थे कि आखिर हुआ क्या है. उस धमाके में वहां 10 लोगों की जान चली गई थी. पुलिस प्रशासन पार्क की तरफ दौड़ पड़ा था.
गोकुल चाट भंडार पर ब्लास्ट
आतंकियों का दूसरा निशाना था शहर का मशहूर गोकुल चाट भंडार. अक्सर लोग वहां चाट खाने के लिए जाते हैं. उस दिन यानी 25 अगस्त की शाम भी वहां काफी भीड़ थी. दुकान के आस-पास भी काफी लोग परिवार समेत जमा थे. तभी अचानक पार्क में हुए धमाके के ठीक 5 मिनट के बाद यानी 7 बजकर 50 मिनट पर गोकुल चाट भंडार पर एक जोरदार ब्लास्ट हुआ. धमाके की आवाज़ दूर तक सुनाई दी. धूल और धुएं का गुबार छंटा तो सामने मौत का मंजर था. सबसे ज्यादा लोगों की मौत वहीं हुई थी. दरअसल, वहां हुए धमाके में 30 लोग मारे गए थे. कई लोग घायल थे. दो धमाकों ने पुलिस प्रशासन के होश उड़ा दिए थे. गोकुल चाट भंडार पार्क से 5 किमी दूरी पर था.
सर्च ऑपरेशन में मिले थे 19 बम
इन दोनों धमाकों में घायल हुए लोगों में से दो लोगों ने अस्पताल में दम तोड़ दिया था. इन दोनों धमाकों के बाद हैदराबाद पुलिस हरकत में आ चुकी थी. पुलिस समझ चुकी थी कि ये कोई आतंकी साजिश है. पुलिस ने फौरन शहर के सभी भीड़भाड़ वाले इलाकों को खाली कराकर तलाशी अभियान चलाया. सर्च ऑपरेशन के दौरान पुलिस को शहर के अलग-अलग इलाकों से 19 बम मिले थे, जो पुलिस ने डिफ्यूज किए थे.
इंडियन मुजाहिदीन के 4 सदस्य गिरफ्तार
पुलिस और अन्य एजेंसियां मामले की छानबीन कर रही थी. तभी हैदराबाद को धमाकों से दहलाने वाले आतंकी संगठन का खुलासा हो गया था. इन बम धमाकों को इंडियन मुजाहिदीन ने अंजाम दिया था. छानबीन और लंबी जांच के बाद पुलिस आरोपियों तक जा पहुंची थी. पुलिस ने इस मामले में इंडियन मुजाहिदीन संगठन के चार सदस्यों अनीक शफीक सईद, मोहम्मद सादिक, अकबर इस्माइल और अंसर अहमद बादशाह शेख को गिरफ्तार कर लिया था. इन सभी आरोपियों को आईपीसी की धारा 302 और विस्फोटक पदार्थ अधिनियम के तहत अरेस्ट किया गया था. आरोपियों को चेरलापल्ली सेंट्रल जेल में रखा गया है.
7 आरोपी, 3 चार्जशीट
इन बम धमाकों की जांच तेलंगाना काउंटर इंटेलीजेंस सेल कर रही थी. सेल के अधिकारियों ने तफ्तीश के दौरान इन बम धमाकों के लिए 7 लोगों को आरोपी बनाया था. इस केस में 3 अलग-अलग चार्जशीट अदालत में दायर की गई थीं. इन धमाकों की साजिश में अनीक शफीक सईद, मोहम्मद सादिक, अकबर इस्माइल और अंसर अहमद बादशाह शेख के अलावा फारुख शर्फूद्दीन और आमिर रसूल खान भी शामिल थे.
रियाज और इकबाल भटकल थे मास्टमाइंड
पुलिस और जांच एजेंसियों ने पाया कि हैदराबाद शहर को दहलाने की साजिश आतंकी संगठन इंडियन मुजाहिदीन के संस्थापक रियाज भटकल और इकबाल भटकल ने रची थी. वो दोनों ही इन धमाकों के मास्टरमांइड थे. हालांकि रियाज भटकल, इकबाल भटकल, फारुख शर्फूद्दीन और आमिर रसूल अब भी फरार हैं.
एनआईए की स्पेशल कोर्ट में मामला
इस मामले की सुनवाई राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की स्पेशल कोर्ट में चल रही थी. जिस पर 4 सितंबर को कोर्ट अपना फैसला सुनाएगी. एक बार फिर बता दें कि अगस्त 2007 में हुए इन 2 बम धमाकों में 42 लोगों की मौत हो गई थी और 50 से ज्यादा जख्मी हुए थे.

No comments:

Post a Comment